तीन महीने में घटाया 27 किलो वजन

  • Home
  • >
  • Blog
  • >
  • तीन महीने में घटाया 27 किलो वजन

बेरियाट्रिक सर्जरी से बदलाव की सफल कहानी

gautam kumar rai bariatric weightloss surgeryरांची के एक बिजनेसमेन महज तीन महिनों में 27 किलो वजन घटा कर बेहद खुश हैं। बीते सात सालों से वजन घटाने के कई जतन किये मगर कभी कामयाबी नही मिली। मोटापे ने उन्हे इस तरह लाचार बना दिया था कि वो अपने सारे शौक-मौज ही भूलने लगे थे। बेरियाट्रिक सर्जरी के बाद अब वो फिर पुराने वक्त में लौट आये हैं।

झारखंड की राजधानी रांची के रहने वाले मशहूर बिजनेसमेन गौतम कुमार राय की जिंदगी में अब उम्मीदों की किरणें झिलमिला रही हैं। 57 साल के राय मोटापे से बुरी तरह परेशान हो चुके थे। बीते कुछ सालों से लगातार उनका मोटापा बढने लगा था। साल के 30-40 जोडी कपडे छोटे पड जाया करते थे और फिर बडी साइज के कपडे खरीदना मजबूरी बन गया था। जिस नानवेज और जायकों के बिना नही गुजरता था मोटापा कम करने के जतन ने उसे भी छुडा दिया लेकिन बावजूद इसके वजन नही घटा। हां इतना जरुर हुआ कि वजन थम गया था। मोटापे के कारण हर्निया, हाई बीपी, शुगर जैसी बीमारियों ने उन्हे घेर लिया था।

उन्हे तगडा झटका उस वक्त लगा जब तैराकी में एक्सपर्ट रहने के बावजूद वो एक डेम में 10 फीट भी नही तैर सके। जबकि 38 साल की उम्र तक गंगा में बाढ के दौरान भी कई-कई मीलों तक तैर जाते थे। कभी रांची की टैगोर पहाडी पर फिटनेस के लिये 50 चक्कर लगा जाते थे लेकिन मोटापे ने उन्हे 500 मीटर चलने तक से मोहताज बना दिया। पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जाने के लिये दो सीटों की जरुरत पडती थी। जुलाई 2017 तक उनक वजन 119 किलो हो चुका था। बीते कई सालों से उनका वजन घटने का नाम ही नही ले रहा था।

राय साल 2008 से सर्जरी का प्लान कर रहे थे। देशभर के तमाम अस्पतालों और डॉक्टर्स के बारे में पता किया लेकिन फायनली उन्होने डॉ मोहित भंडारी को ही चुना। 31 जुलाई को उनकी सर्जरी के बाद से उनका वजन तेजी से घटने लगा। महज तीन महीने में उन्होने 27 किलो वजन घटा लिया। अब तमाम बीमारियों से तो उन्हे मुक्ति मिली ही साथ ही वजन घटने पर जो हल्कापन और स्मार्टनेस महसूस कर रहे हैं उसका तो कोई जवाब ही नही है। अब उनके कपडे हर एक हफ्ते में बडे हो जाते हैं। नये-नये छोटे कपडों को पहन कर बहुत अच्छा अहसास हो रहा है। राय अब फिर पहले की तरह कई-कई किलोमीटर पैदल चल कर रफ्तार पकड चुके हैं।

Comments