मोटापा एवं उससे सम्बंधित अन्य बीमारियां

March 26, 2020

मोटापा शरीर के टिश्यू में जमा हुआ अतिरिक्त फैट का होना होता है। तकनीकी शब्दों में, जब किसी व्यक्ति का बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) 30 या उससे अधिक हो, तो व्यक्ति को मोटापे से ग्रस्त माना जा सकता है। अधिक वज़न और मोटापा कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकते हैं और कुछ भावनात्मक और सामाजिक समस्याओं से भी जुड़े होते हैं। कुछ ऐसी बीमारियां जो मोटापे या अधिक वजन के साथ जुड़ी हुई हैं वो हैं-

हृदय रोग और स्ट्रोक-
अधिक वजन होने पर आपको हाई ब्लड प्रेशर और उच्च कोलेस्ट्रॉल होने की संभावना होती है। इन दोनों स्थितियों में हृदय रोग या स्ट्रोक की संभावना अधिक होती है। यदि आप अपने शरीर के फैट का लगभग 5% से 10% तक खो देते हैं, तो आप हृदय रोग या स्ट्रोक के विकास के लिए रिस्क को कम कर सकते हैं। वजन घटाने से रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्त प्रवाह में सुधार हो सकता है। जितना अधिक आप अपना वजन कम करते हैं, उतनी अधिक दिल का दौरा या स्ट्रोक होने की संभावना अंततः कम हो जाती है.

टाइप-2 डायबिटीज-
जब आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल बहुत बढ़ जाता है, तो टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है। टाइप 2 डायबिटीज वाले 10 में से 8 लोग अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त हैं। यदि आपके ग्लूकोज स्तर को कण्ट्रोल में नहीं रखा जाता है, तो यह हृदय रोग, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी, आंखों की समस्याओं, और अन्य स्वास्थ्य संभंधित समस्याओं को जन्म दे सकता है। वजन कम करने और एक्टिव रहने से आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

उच्च रक्तचाप-
उच्च रक्तचाप जैसी कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के लिए मोटापा आपके जोखिम को बढ़ा सकता है। हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त आपके रक्त वाहिकाओं के माध्यम से सामान्य से अधिक बल के साथ बहता है। उच्च रक्तचाप आपके दिल को तनाव दे सकता है, रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, और दिल के दौरे, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी के जोखिम को बढ़ा सकता है.

स्लीप एप्निया-
जब आप सोते समय सामान्य रूप से सांस लेने में सक्षम नहीं होते हैं, तो आप स्लीप एप्निया से पीड़ित हो सकते हैं। आप थोड़े समय के लिए पूरी तरह से सांस लेना बंद कर देते हैं। यदि आप समय पर स्लीप एप्निया का इलाज नहीं करते हैं, तो टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ सकती हैं।

पित्ताशय की थैली रोग-
यदि आप अधिक वज़न वाले हैं, पित्ताशय की थैली रोग और पित्ताशय की पथरी बहुत आम बात है। यदि पित्त में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल है तो पित्ताशय की पथरी बन सकती है। और एक बार पथरी की समस्या हो जाने पर बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.

मोहक बेरियाट्रिक्स एंड रोबोटिक्स सम्पूर्ण एशिया पैसिफिक में सर्वाधिक बैरिएट्रिक सर्जरी करने हेतु प्रसिद्द सेंटर है. डॉ. मोहित भंडारी एवं मोहक बेरियाट्रिक्स एंड रोबोटिक्स का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकार्ड्स एवं लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में भी दर्ज है. बैरिएट्रिक सर्जरी आपको किस तरह मदद कर सकती है इसके बारे में विशेषज्ञों से सलाह लें. परामर्श के लिए कॉल करें – 6232012342

Talk to us?