क्या बच्चों के लिए सुरक्षित है बैरियाट्रिक सर्जरी?

April 7, 2020

बचपन के मोटापे का जिम्मेदार पारिस्थितिकी तंत्र है। बच्चों की परिकल्पना, जन्म और पालन-पोषण पारिस्थितिकी तंत्र में ही होता है। शरीर की पाचनक्रिया को बदलने के लिए बैरियाट्रिक सर्जरी की जाती है, जो मोटापा एवं उससे जुड़ी विभिन्न बीमारियों जैसे डायबिटीज़, ब्लड प्रेशर, घुटने में दर्द आदि का मूल करण है।

क्या है बचपन का मोटापा?

जीवन के किसी भी पड़ाव पर मोटापा अभिशाप ही है, लेकिन इन सब में सबसे बुरा माना जाता है बचपन का मोटापा। यह मोटापा बच्चों को उनके जीवन को पूरी तरह से जीने से रोकता है। जंक फूड वाले इस युग में, अधिक वजन वाले बच्चों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

आधुनिकीकरण के साथ, बच्चे आमतौर पर वीडियो गेम खेलने, इंटरनेट पर सर्फ करने और टेलीविजन देखने में अपना अधिकांश समय बिताते हैं। एक्टिविटी लेवल में गिरावट और अनियमित आहार बच्चों में मोटापे की वजह बनता है। जिन बच्चों के माता-पिता या भाई-बहन मोटे होते हैं, उनके मोटे होने के आसार अन्य बच्चों के मुकाबले ज्यादा बढ़ जाते हैं। बचपन का मोटापा लाइलाज नहीं है; इसका इलाज बैरियाट्रिक सर्जरी, उचित देखभाल और रखरखाव के साथ किया जा सकता है।

बच्चों पर मोटापे का प्रभाव
बचपन का मोटापा बच्चों पर एक लंबे समय तक असर डाल सकता है, जैसे:

  • इन्सुलिन रेजिस्टेंस
  • हृदय रोगों का विकास
  • डिजेनरेटिव डिस्क रोग
  • मनोवैज्ञानिक विकार
  • स्लीप एपनिया
  • कैंसर
  • डायबिटीज़
  • जीवन की गुणवत्ता में बाधाएं

मोटापे से उभर रही इन सभी बीमारियों को दूर करने के लिए मोटापे का इलाज करना आवश्यक बन चुका है। जब बच्चे बेहद मोटे हो जाते हैं और कोई और विकल्प काम नहीं करता, तब डॉक्टर बैरियाट्रिक सर्जरी की सलाह देते हैं। बैरियाट्रिक सर्जरी मोटापे के लिए एकमात्र सबसे बेहतर सर्जिकल विकल्प है।

कितनी सुरक्षित है बच्चों के लिए बैरियाट्रिक सर्जरी?

बचपन का मोटापा एक जटिल चिकित्सा स्थिति है, जो रोजमर्रा के कार्यों में जोखिमों को काफी बढ़ा देता है। शायद बच्चों ने वज़न घटाने के लिए विभिन्न उपायों का प्रयास किया होगा, जिसमें उन्हें सफलता प्राप्त नहीं हुई होगी। बैरियाट्रिक सर्जरी एक सुरक्षित चिकित्सा प्रक्रिया है। यह जीवनशैली में बदलाव के साथ-साथ संयुक्त रूप से स्वस्थ जीवन और मन चाहा वजन प्राप्त करने में मदद कर सकती है।

सन 2013 में मोहक बैरियाट्रिक एंड रोबोटिक्स में, डॉ. मोहित भंडारी ने 6 साल के बच्चे पर बैरियाट्रिक सर्जरी की थी। यह भारत में इस प्रकार की सर्जरी कराने वाला सबसे कम उम्र का बच्चा रहा। डॉ. मोहित भंडारी ने अन्य कई किशोर रोगियों पर बैरियाट्रिक सर्जरी की और आज वे सामान्य जीवन जी पा रहे हैं। अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए कॉल करें – 6232012342

Talk to us?